कपूर से दूर होगा बालों की कई परेशानी।

कपूर से दूर होगा बालों की कई परेशानी। काले घने लंबे और रेश्मि बाल पाना हर महिला का सपना होता है इसके लिए न जाने वह कितने हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मगर यह प्रोडक्ट्स आपके बालों को फायदा पहुंचाने की वजह नुकसान पहुंचाते हैं। मगर अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि पूजा में इस्तेमाल होने वाला एक छोटा सा कपूर आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह आपके बालों से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर उन्हें खूबसूरत बनाता है यह बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटी फंगल प्रॉपर्टीज के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं। तो आप भी जानिए कि कैसे एक कपूर के टुकड़े से आप लंबे मजबूत और खूबसूरत बाल पा सकती हैं।

कपूर से दूर होगा बालों की कई परेशानी

बालों को बढ़ाने में

बालों को बढ़ाने में कपूर बहुत मदद करता है। कपूर अपनी अनेक प्रॉपर्टीज की वजह से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है इसे इस्तेमाल करने के लिए आप हफ्ते में कम से कम दो बार नारियल या बादाम के तेल को गुनगुना कर इसमें कपूर मिलाये और इसे सोने से पहले अच्छी तरह अपने बालों में लगए फिर सुबह शैंपू कर ले इससे आपके बाल लंबे मजबूत और खूबसूरत बन जाएंगे।

झड़ते बालों की परेशानी के लिए

झड़ते बालों की परेशानी के लिए कपूर आप कैसे इस्तेमाल करेंगे कपूर आपके बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाकर उन्हें टूटने से भी बचाता है। अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो इससे बचने के लिए अंडे के पीले हिस्से को अच्छी तरह मिला कर इसमें एक कपूर डालकर मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने स्केलप और बालों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद शैंपू कर ले इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो बार करें आप देखेंगे कि आपके बाल झड़ने बंद हो गए हैं।

डैंड्रफ और जुओं के लिए

कपूर अपनी एंटी फंगल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज की वजह से डैंड्रफ और जुओं को खत्म करने में असरदार होता है।  इसके लिए आप नहाने से 20 मिनट पहले कपूर को पानी या नारियल तेल में मिलाकर अच्छी तरह अपने स्कैल्प पर मसाज करें और फिर धो ले ऐसा आप कुछ दिनों तक हर दूसरे दिन करें। आप देखेंगे कि डैंड्रफ और जुये  खत्म हो गई हैं। यह सॉफ्ट और स्मूथ बालों के लिए बहुत कारगर होता है क्योंकि कपूर में आपके बालों में हुए डैमेज को रिपेयर करने की बहुत अद्भुत क्षमता होती है।

ड्राइनेस को खत्म करने के लिए

कपूर बालों की ड्राइनेस को खत्म कर सॉफ्ट भी बनता है इसके लिए आप दो चम्मच दही में एक कपूर मिलाकर स्केलप पर अच्छी तरह लगाकर 2 मिनट तक मसाज करें और 15 मिनट बाद इसे धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें ध्यान रहे एक सावधानी भी आपको बरतनी है आप कोई भी नुस्खा इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें ताकि आपके स्कैल्प को एलर्जी या इरिटेशन की समस्या ना हो।

कपूर का उपयोग करते समय कुछ बातों का सावधानियां बरतनी चाहिए:

  • कपूर की मात्रा का विशेष ध्यान रखें।
  • अधिक मात्रा मे कपूर का उपयोग करने से जलन होने लग सकती है।
  • कपूर को कभी सीधे त्वचा पर न लगाएं इसे किसी अन्य तेल या क्रीम में मिलाकर ही लगाएं।
  • आंखों के संपर्क में लाने से बचें।
  • अगर कपूर आँखों में चला जाए तो तुरंत इसे पानी से धो लें।
  • गर्भवती महिलाओं या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कपूर का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।

Conclusion-

कपूर  बालों के लिए एक प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय है। कपूर का उपयोग आप बालों की कई समस्याओं और इलाज के लिए कर सकते है। कपूर का उपयोग करके आप बालों को मजबूत, स्वस्थ और चमकदार बना सकते है।

Leave a Comment