गंजापन से छुटकारा दिला देगा ये पत्ता।

Stop Hair Fall गंजापन से छुटकारा दिला देगा ये पत्ता।

गंजापन से छुटकारा दिला देगा ये पत्ता- आज के समय में हेयर फॉल एक आम समस्या बन गई है। जिसको देखो वही हेयर फॉल की समस्या से परेशान है। इसका सबसे बड़ा कारण है आज का प्रदूषण और बढ़ता हुआ स्ट्रेस। इस कारण बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए एक आसान सा घरेलू उपाय आप अपना सकते हैं। यह सौ परसेंट नेचुरल है और इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है और यह फ्री में ही आप अपने घर में कर सकते हैं।अनार के पत्ते अगर आप इस्तेमाल करेंगे तो आपका हेयर फॉल बिल्कुल रुक जाएगा. अब अनार के पत्तों का इस्तेमाल कैसे करना है जानते है दरअसल अनार के पत्तों का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको बाल झड़ने की समस्या है तो आप अनार के पत्तों को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

anar ke patte ka upyog

बाल झरना:-

अनार के पत्ते के रस से सिर की मालिश करें अनार के पत्ते के रस मे आप कोकोनट ऑयल मिलाएं और उससे सिर की मालिश करें। सिर की मालिश करने से नई हेयर फॉलिकल्स आएंगे और आपके बाल बढ़ने लगेंगे। अनार के पत्तों के रस को आप हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अनार के पत्ते का रस निकालकर आप उसे कोकोनट आयल में डालें और हल्के हाथ से 20 मिनट तक मालिश करें और फिर सिर को धो लें आप देखना कितना फायदा मिलता है

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अनार के पत्तों का तेल लगाएं बालों की ग्रोथ अगर आपकी नहीं हो रही है। आपके बाल बढ़ नहीं रहे हैं तो अनार के पत्तों का रस बहुत फायदेमंद होता है। आप अनार के पत्तों के रस को लेकर तेल तैयार कर ले अगर आप हेयर फॉल से जूझ रहे हैं तो अनार के पत्तों के रस निकाल लें और उसमें सरसों के तेल को मिक्स कर ले और सिर पर लगाएं इससे गंजेपन की समस्या भी दूर होगी और हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो वह भी आपका ठीक हो जाएगा

हेयर पैक

हेयर फॉल की समस्या रोकने के लिए आप अनार के पत्तों से हेयर पैक तैयार कर सकते हैं। हेयर पैक तैयार करने के लिए आप अनार के पत्तों का पेस्ट बनाएं और उसमें नींबू का रस मिलाए और उस पेस्ट को एक साफ कटोरे में इकट्ठा कर लें और पेस्ट को आप बाल और सकल्प मे लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें फिर बालों को शैंपू कर लें।

हेयर फॉल से कैसे बचे?

हेयर फॉल से बचने के लिए आप हेल्दी डाइट ले ओर विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन डी जैसे रिच फूड  का इस्तेमाल अपनी डाइट मे सामील करे। हेयर फॉल की समस्या को रोकने के लिए सकल्प ओर बालों पर ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा शैंपू और कंडीशनर को आप हफ्ते में तीन बार से ज्यादा इस्तेमाल ना करें और किसी तरह का अगर बालों में कोई कलर लगाते हैं तो कलर बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करें। तभी आपका हेयर फॉल रुकेगा हेयर फॉल की समस्या को रोकने के लिए सकल्प ओर बालों को साफ रखे। आप बाहर जाते समय सिर को कवर कर लें अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको हेयर फॉल की समस्या से तत्काल निजात मिलेगी।

Leave a Comment