त्वचा से दाग धब्बा हटाने के 6 असरदार उपाय।

त्वचा से दाग धब्बा हटाने के 6 असरदार उपाय

त्वचा से दाग धब्बा हटाने के 6 असरदार उपाय- दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे मैं बात करूंगा उन दागों का जो आपकी त्वचा पर है। जी हां चोट की वो निशान जो कभी जाते नहीं दाग से मुक्ति दिलाने वाले क्रीम ओर लोशन का इस्तेमाल प्राकृतिक है। पर किसी प्रचार के पीछे भागने और किसी उत्पाद को इस्तेमाल करने से पहले आपको त्वचा विशेषज्ञ से राय ले लेनी चाहिए। क्या चोट के दागों से एक रात या कुछ ही दिनों में निजात पाई जा सकती है। कुछ प्राकृतिक उपायों को करके आप अपनी त्वचा के इन दागों को मिटा सकते हैं आपको इसके लिए थोड़ा सा धैर्य रखना होगा ताकि दाग को हटा पाना कारगर हो सके। नियमित रूप से आप हमारे उपायों को करेंगे तो आपकी त्वचा के दाग मिट सकते हैं तो आइये जानलेते है त्वचा से दाग धब्बा हटाने के 6 असरदार उपाय के बारे मे।

अगर आप दाग धब्बों को एक हफ्ते के अंदर हटाना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा मददगार साबित हो सकता है

  • बेकिंग सोडा:-

बेकिंग सोडा अगर आप दाग धब्बों को एक हफ्ते के अंदर हटाना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा मददगार साबित हो सकता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में तीन चम्मच पानी मिलाइए इस मिश्रण को दाग पर लगाइए और कुछ मिनट तक इसे मलिए ऐसा करते समय दाग पर ज्यादा तेज ना रगड़े और कुछ देर बाद इसे गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से आपका दाग-धब्बा सात से आठ दिन के अंदर ही खत्म होने लगेगा।

शहद किसी भी दाग को हटाने के लिए बेहद कारगर उपाय माना जाता है

  • शहद:-

शहद किसी भी दाग को हटाने के लिए बेहद कारगर उपाय माना जाता है। ये काफी पुराने समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। ऑर्गेनिक शहद खरीदें और ओटमील या पानी के साथ मिलकर इसका पैक बना ले। और इसे आप अपने दाग धब्बे पर लगाएंगे तो आपके दाग-धब्बे मिटना शुरू हो जाएंगे।

एलोवेरा त्वचा की कई बीमारियों में काम आता है

  • एलोवेरा:-

एलोवेरा त्वचा की कई बीमारियों में काम आता है। एलोवेरा जेल त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। ये त्वचा के दाग-धब्बों के लिए जादू की तरह काम करता है। एलोवेरा के पत्तों से सीधे एलो जेल निकाल कर आप इसे अपने चेहरे पर लगाये या फिर जहां धाग धब्बे है वहां पर मसले अगर रात को यह काम करेंगे तो आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

खीरा भी आपको आपकी त्वचा की दाग धब्बों को मिटाने में अहम भूमिका निभाता है

  • खीरा:-

खीरा भी आपको आपकी त्वचा की दाग धब्बों को मिटाने में अहम भूमिका निभाता है। यह न सिर्फ आपकी त्वचा से दाग-धब्बे को हल्का करेगा इसके साथ-साथ आप इसे चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं तो आपका चेहरा धमकता हुआ हो जाएगा। आप खीरे के रस को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं या अपने फेस पैक में डालकर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके दाग खत्म होना शुरू हो जाएंगे।

टमाटर के रस को चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंग मे निखार आती है

  • टमाटर:-

टमाटर का रस भी आपको दाग धब्बे हटाने में मददगार साबित हो सकता। टमाटर के रस में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। टमाटर के रस को चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंग मे निखार आती है और दाग-धब्बे हल्के हो जाते हैं। टमाटर के रस को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे सादे पानी से धो लें।

आलू के रस को चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंग मे निखार आती है

  • आलू:-

आलू का रस भी आपके दाग धब्बे हटाने में मददगार होता है। आलू के रस को चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंग मे निखार आती है और दाग धब्बे हल्के हो जाते हैं। आलू के रस को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे सादे पानी से धो लें।

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए आप इन घरेलू उपायों के साथ-साथ आपको निम्नलिखित बातों का भी ध्यान रखना चाहिए:

  • अपने आप को जितना हो सके धूप मे जाने से बचे। धूप मे जाने से दाग-धब्बे बढ़ सकते हैं।
  • खाने मे स्वस्थ आहार लें। स्वस्थ आहार से त्वचा को पोषण मिलता है और दाग-धब्बे कम होते हैं।
  • जितना अधिक से अधिक हो सके पर्याप्त मात्रा मे पानी पिएं। पर्याप्त मात्रा मे पानी पीने से त्वचा हाइड्रेट रहती है और दाग-धब्बे कम होते हैं।

यदि चेहरे के दाग-धब्बे बहुत अधिक हैं या घरेलू उपायों से ठीक नहीं हो रहे हैं, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह एक बार जरूर लें।

FAQ

Ques-1 चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय कितने समय में काम करते हैं?

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय कुछ हफ्तों से लेकर कुछ महीनों तक में असर दिखाना शुरू करते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि दाग धब्बे कितने पुराने हैं और कितने गंभीर हैं।

Ques-2 क्या चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय को करने से कोई दुष्प्रभाव हो सकता है?

कुछ मामलों में देखा गया है चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय से त्वचा में जलन या खुजली हो सकती है। यदि आपको किसी घरेलू उपाय को करने से किसी भी तरह की एलर्जी या जलन होती है, तो तुरंत इसका उपयोग आप बंद कर दें।

Ques-3 यदि चेहरे के दाग धब्बे बहुत अधिक हैं या घरेलू उपायों से ठीक नहीं हो रहे हैं, तो क्या करना चाहिए?

यदि चेहरे के दाग धब्बे बहुत अधिक हैं या घरेलू उपायों से ठीक नहीं हो रहे हैं, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लें सकते है।

Leave a Comment